Lok Sabha Chunav 2024 Phase 4 LIVE: चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर शाम 5 बजे तक 62.31% वोटिंग

0
Lok Sabha Chunav 2024 Phase 4 LIVE
Lok Sabha Chunav 2024 Phase 4 LIVE

Lok Sabha Chunav 2024 Phase 4 LIVE: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीट पर सोमवार (13 मई) शाम को 5 बजे तक 62 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) में गड़बड़ी की भी खबरें सामने आई। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शाम 5 बजे तक 62.31 फीसदी मतदान हुआ। सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चला। शाम 5 बजे तक जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 35.75 प्रतिशत, जबकि पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 75.66 प्रतिशत मतदान हुआ।

वहीं, आंध्र प्रदेश में 68.04 फीसदी, बिहार में 54.14 फीसदी, झारखंड में 63.14 फीसदी, मध्य प्रदेश में 68.01 फीसदी, महाराष्ट्र में 52.49 फीसदी, ओडिशा में 62.96 फीसदी, तेलंगाना में 61.16 फीसदी और उत्तर प्रदेश में 56.35 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला।

बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ केस दर्ज

एक वीडियो क्लिप सामने आने के बाद चुनाव अधिकारियों ने तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के माधवी लता के खिलाफ मामला दर्ज किया। वीडियो में वह बुर्का पहने महिला मतदाताओं से कथित तौर पर चेहरा दिखाने के लिए कह रही थीं।

आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में हिंसा

आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों से हिंसा की खबरें सामने आई, जहां युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) और तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए।

पुलिस के मुताबिक, युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के नेता और तेनाली से वि‍धायक ए शिव कुमार ने विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं से बहस होने के बाद एक मतदाता के साथ कथित रूप से हाथापाई की।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे कोदुर विधानसभा क्षेत्र के दलवईपल्ली गांव में एक ईवीएम को नष्ट कर दिया गया। उन्होंने बताया कि सत्तारूढ़ पार्टी और तेदेपा के कार्यकर्ताओं की कारें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं।

वहीं, मायडुरुकु विधानसभा क्षेत्र के नक्कालादिन्ने गांव में तेदेपा के एक कार्यकर्ता पर हमला हुआ, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। वाईएसआरसीपी ने आरोप लगाया कि पार्टी कार्यकर्ता सुरेश रेड्डी को चित्तूर के गुडीपाला मंडल के मंडी कृष्णापुरम गांव में चाकू मारा गया। पार्टी ने आरोप लगाया गया कि तेदेपा समर्थकों ने दारसी निर्वाचन क्षेत्र के अरावलीपाडु में पार्टी सदस्य बी अंजी रेड्डी पर हमला किया।

ओडिशा में EVM खराब

ओडिशा में भी कई जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें आईं। एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 65 बैलट यूनिट (बीयू), 83 कंट्रोल यूनिट (सीयू) और 110 वीवीपैट को बदला गया है। अधिकतर यूनिट को सुबह सात बजे वास्तविक मतदान से पहले, अभ्यास के दौरान ही बदल दिया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी धल ने बताया कि आयोग ने ओडिशा में दो मतदान अधिकारियों को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है।

कश्मीर में मतदान शांतिपूर्ण ढंग हुआ

जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है, जहां अब्दुल्ला परिवार की तीन पीढ़ियों ने वोट डाला। हालांकि, जम्मू में कई विस्थापित कश्मीरी पंडित अपना वोट डालने में असमर्थ थे क्योंकि उनके नाम मतदाता सूची से गायब थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here